Pages

Tuesday, June 1, 2010

योजना के लिए कैसे अपने कैरियर द्वारा
 
डा. एस एस चड्ढा
गैर चिकित्सा, चिकित्सा, वाणिज्य, कला, कृषि, वोकेशनल, जैसा कि एक जवान बच्चे के रूप में जल्द ही स्कूल से बाहर आता है वह जो उसे चुनने के लिए अध्ययन का सबसे उपयुक्त स्ट्रीम करने के लिए आगे यानी मानविकी अध्ययन है की समस्या से सामना कर रहा है आदि ट्रेडों यह अपने कैरियर के भविष्य के चुनाव के लिए सीमा निर्धारित करेगा फैसला. अलग व्यवसायों के कुछ सामान्य अतिव्यापी क्षेत्रों वह शिक्षा की धारा के तहत केवल कवर व्यवसायों के क्षेत्रों से अपने कैरियर के एक विकल्प बनाने के विकल्प के साथ छोड़ दिया है छोड़कर. इसलिए धारा के ऐसे विकल्प सही तो एक हो सकता है कि वह एक गलत चुनाव के लिए बाद में पछताना नहीं पड़ेगा चाहिए. इस प्रकार, इस अभ्यास पसंद का अपने जीवन में बहुत बड़ा महत्व माना गया है.
बेशक तुम, एक माता पिता अपने सभी संसाधनों पूल करने के लिए सबसे अच्छा करने के लिए एक उसके लिए सबसे उपयुक्त विकल्प बनाने के प्रयास में अपने बच्चे को मार्गदर्शन करेंगे के रूप में. आप भी अपने शिक्षकों की मदद के साथ ही प्रकाश में लाना होगा ज्ञात व्यक्तियों और अपने रिश्तेदारों. अपने संयुक्त पाठ्यक्रम जो अंततः उसे लेने के लिए उस क्षेत्र के एक व्यवसाय में प्रवेश करेगा, लेकिन यह भी संभव है सबसे विश्वसनीय अपने बच्चे के बारे में मनोवैज्ञानिक वैज्ञानिक डेटा की अनुपस्थिति में इस बात का एक यथार्थवादी विकल्प के लिए नेतृत्व मई के प्रयासों, अपने बच्चे को एक निर्णय जो बारी कर सकते हैं कर सकते हैं बाहर एक एक अवास्तविक होगा. यदि आपका बच्चा बहुत उज्जवल है और अपने लक्षित कैरियर है उसकी क्षमता यह एक अवास्तविक पसंद के रूप में कहा जाता है नीचे है. इसी प्रकार, यदि आपके बच्चे को मध्यम स्तर की क्षमता है लेकिन कैरियर की उसकी पसंद की क्षमता का उच्च स्तर इतना पसंद भी एक अवास्तविक एक विचार किया जाएगा की जरूरत है. इसलिए, अपने बच्चे को एक विशेषज्ञ की सहायता की जरूरत है उसे जैसे समस्याग्रस्त स्थितियों से बाहर चलाने के लिए एक सही विकल्प है. मामले में, इस तरह की मदद आगामी तत्काल आप के लिए आगे के अध्ययन के पाठ्यक्रम के एक उचित विकल्प पर पहुंचने के क्रम में उसे एक कुशल रोजगार व्यक्ति जीवन में बनाने के लिए नीचे सूचीबद्ध कुछ सुझावों का पालन कर सकते हैं नहीं है.
तुम शब्द कैरियर जो यहाँ चर्चा की जा रही है की सही उपयोग के बारे में पता है? यदि आप पहले से ही पता है, यह ठीक है, लेकिन आप में से कुछ अभी भी यह पता है इच्छा हो सकती है. इसे सबसे पहले परिभाषित किया जा के रूप में इस अवधि के काम की तरह शब्दों के साथ interchanged है, व्यवसाय, व्यवसाय और बुला. हमें शब्द "कैरियर की स्पष्ट समझ के साथ शुरू करते हैं.
व्यावसायिक मनोविज्ञान अपने ऊपर गतिशीलता दिखा व्यवसायों की एक सीढ़ी के रूप में कैरियर को परिभाषित करता है (कुछ मामलों में गतिशीलता नीचे). शिक्षा का लक्ष्य पूरा होने के बाद आपको एक शुरूआती व्यवसाय में शामिल होने पर और आगे के माध्यम से जाना जाएगा अपने व्यवसाय के माध्यम से एक दूसरे के जीवन गुजर कर रहा है. इस प्रक्रिया को अपने 'कैरियर के रूप में कहा जाता है.
कैरियर योजना क्या है?
कैरियर की योजना बना अपने आदर्श तय करने और एक उचित अध्ययन, ठीक ही अपने मूल aptitudes, काम प्राथमिकताओं के अनुरूप है जो, प्राप्त करने के लिए n (ACH) की जरूरत है, व्यक्तित्व गुण और कार्य शैली में अपने कौशल के आधार पर अपने पाठ्यक्रम पर आधारित कैरियर की एक प्रक्रिया है, आत्मविश्वास, दृष्टिकोण, समायोजन स्तर और भावनात्मक खुफिया आदि स्तरों
क्या कैरियर योजना प्रक्रिया का गठन करता है?
1. कैरियर की योजना बना में पहला कदम अपने बुनियादी aptitudes, आंतरिक (काम prefereances) हितों, 'एन' (जरूरत उपलब्धि) ACH, व्यक्तित्व और इसके लक्षण, आत्म विश्वास, समायोजन और मनोवैज्ञानिक स्थिति करियर प्रभावित बाधा दौड़ का एक बेहतर समझ हासिल है. आप इन कारकों का परीक्षण बैटरी का उपयोग करके लाभ होगा. तो कैरियर माल के विभिन्न प्रकार लागू करते हैं, भी टेस्ट के रूप में जाना के लिए आप सहायता करते हैं.
इसलिए आप के लिए है:

   
1. अपने कैरियर से संबंधित aptitudes का पता लगाएं.
   
2. भविष्य के अध्ययन के पाठ्यक्रम के आधार पर छाँटें बाहर मिलान अपने खेतों aptitudes के अनुरूप जो.
   
3. अपने aptitudes परिणामों के आधार पर व्यवसायों कि पाठ्यक्रम के अपने मैच की खोज
      
अध्ययन और अन्य दक्षता.
   
4. पता करने के लिए आप कैसे समायोजित करेगा प्रयास करें: -
      
इस तरह के कॅरिअर में काम कर रहे लोगों के लिए;
      
I. संबंधित परिस्थितियों और अपने aptitudes की मांगों को इसे क्रियान्वित करने के लिए;
      
इस तरह के कब्जे में ii.work वरीयताएँ;
      
iii.personality गुण है जो इस तरह कब्जे में सुविधा;
      
iv.other दक्षताओं के अपने काम के वातावरण में की जरूरत;
      
v.and कल्पना क्या इन समायोजन में परिणाम 'तनाव या संतुष्टि' होगा.
   
5. बाहर अन्तरणीय कौशल और उपलब्धियां ही तो काम है कि वैकल्पिक लाइन पुनः समायोजन के मामले में लिया जा सकता स्थितियों को बदलने के लिए.
   
6. पता अपने भावनात्मक खुफिया स्तर के रूप में इसे अपने जीवन में सफलता का सूचक है.
2. दूसरा कदम एकत्र का विश्लेषण शामिल है और व्यावसायिक अपने परीक्षण के परिणामों के परिणामों ने सुझाव दिया विकल्पों के बारे में व्यावसायिक जानकारी संकलित. इस चरण: कवर किया जाएगा -

   
1. काम पर्यावरण और शर्तें.
   
2. प्रशिक्षण, अन्य योग्यता.
   
3. उन्नति के अवसर.
   
4. रोजगार रुझान.
   
5. भविष्य नौकरी दृष्टिकोण.
   
6. मुआवजे और संबंधित व्यवसायों.
   
7. अन्य प्रोत्साहन.
3. तीसरा कदम निर्णय लेने शामिल है. आप के लिए कैरियर काउंसलर के साथ परामर्श में एक कैरियर की योजना को ध्यान में रखते हुए डेटा को अब तक एकत्र विकसित किया है. अनुभवी कैरियर काउंसलर की सहायता लें.
4. चौथे चरण के लिए अपनी पसंद से संबंधित अध्ययन के पाठ्यक्रम के दौर से गुजर द्वारा कैरियर योजना लागू है. प्रभावी कदम उठाने अगर कोई पुनः समायोजन करने के लिए बाहर ले जाने के लिए अपने कैरियर योजना warranted है. वहाँ महत्वपूर्ण कारक हैं जो कैरियर के विकास में प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं. ऐसे महत्वपूर्ण कारकों में से कुछ के बारे में विवरण स्पष्टीकरण की जरूरत है उनकी भूमिका ठीक से जो अपने को समझने के अद्यतन सूचीबद्ध कर रहे हैं समझते हैं. Aptitudes की भूमिका, प्राप्त करने के लिए ('n ACH), व्यक्तित्व, आत्मविश्वास, समायोजन, भावनात्मक खुफिया, कार्य वरीयताएँ और कैरियर के विकास में मनोवैज्ञानिक बाधा दौड़ की आवश्यकता.
: Aptitudes aptitudes आपका भविष्य आपके लक्षण प्रदर्शन करने के लिए संकेतक हैं. वे प्राप्ति का स्तर निर्धारित के साथ ही गतिविधियों के प्रकार तुम क्या कर में सक्षम हैं. आधुनिक शोध अध्ययन की स्थापना की है कि वहाँ नौ स्वतंत्र बुनियादी aptitudes जो हर व्यवसाय के निष्पादन में आवश्यक हो रहे हैं. बेशक, हर व्यवसाय इन नौ aptitudes के विभिन्न स्तरों की आवश्यकता है. उनके दृढ़ संकल्प तकनीक से कई कटौती के माध्यम से अंतिम रूप दे दिया है. शोध भी aptitudes का स्तर लगभग हर व्यवसाय के लिए आवश्यक निर्धारित किया है. कैरियर Counsellors बाहर व्यक्तियों के इन aptitudes के स्तर को खोजने के लिए है और उन्हें विभिन्न व्यवसायों के उन लोगों के साथ मैच उनके लिए सबसे उपयुक्त कॅरिअर लगता है. जिसमें से वे उनके अंतिम ध्यान में रखते हुए अपनी व्यक्तिगत वरीयताओं के साथ ही बाजार में इस तरह के कैरियर के विषय में रुझान विकल्प व्यायाम कर सकते हैं. नौ बुनियादी aptitudes जो सामान्य योग्यता परीक्षण बैटरी पर परीक्षण कर रहे हैं के रूप में 'जी', मौखिक योग्यता के रूप में 'वी', संख्यात्मक योग्यता के रूप में 'एन', स्थानिक योग्यता 'एस, फार्म के रूप में कोडित धारणा के रूप में कोडित' पी कोडित कोडित खुफिया कोडित रहे हैं ', लिपिक धारणा' पी ', मोटर सह के रूप में' कश्मीर ', फिंगर निपुणता के रूप में' एफ कोडित कोडित समन्वय के रूप में कोडित 'और मैनुअल के रूप में कोडित निपुणता' एम. के लिए (एन ACH) कैरियर के विकास में योगदान पाना बहुत ही सर्वोपरि है की आवश्यकता. अपने माप में निम्नलिखित तीन पहलुओं प्रक्षेपी तकनीक का उपयोग कर कवर कर रहे हैं:
उत्कृष्टता (उदाहरण के कुछ मानक के साथ प्रतियोगिता में सफल करने के लिए: मैं के लिए तैयारी कर रहा हूँ
I. परीक्षा और इसे में पहले खड़े उम्मीद है). अद्वितीय उपलब्धि (उदाहरण: राम बाहर के उत्पादन की जानकारी में लाने में व्यस्त है द्वितीय. परमाणु ऊर्जा है और एक नई मशीन की खोज करने में सफल). दीर्घकालिक भागीदारी (उदाहरण: मैं पहले से मेडिकल कक्षाओं के लिए तैयारी कर रहा हूँ और मैं चाहता हूँ द्वितीय. एक बहुत अच्छा डॉक्टर बनने).
व्यक्तित्व और व्यक्तित्व लक्षण: आपका व्यक्तित्व पैटर्न भी अपनी पसंद का चयन में एक निर्णायक कारक हो जाएगा. चाहे आप भावनात्मक रूप से उत्तरदायी हैं या एक संतुलित आपके व्यक्तित्व से मेल खाते कैरियर तय करने में एक लंबा रास्ता तय करेंगे व्यक्ति. बहिर्मुखी व्यक्तियों को बातचीत में शामिल लोगों के करियर में पसंद कर रहे हैं. Introverts अधिक उपयुक्त है जहाँ लोगों के साथ बातचीत के लिए आवश्यक हैं कम माना जाता है. व्यक्तित्व के न्युरोटिक पैटर्न आमतौर पर अधिक उपयुक्त है, जहां त्वरित कार्रवाई की जरूरत है. ये आपके व्यक्तित्व का प्रमुख आयामों को सफल कैरियर बनाने जाएगा रहे हैं अगर यह एक निश्चित व्यवसाय की आवश्यकताओं के साथ मेल खाता है अन्यथा इसके निष्पादन में समस्याओं के कारण हो सकता है. अब एक दिन व्यक्तित्व बनाने के लिए चयन प्रक्रिया में काफी वजन वहन करती है. व्यक्तित्व माप व्यक्तित्व माल के माध्यम से किया जाता है साथ ही प्रक्षेपी तकनीकों के माध्यम से.
स्व: यह आत्मविश्वास देखा गया है कि आत्मविश्वास की कमी के कारण विफलताओं का प्रमुख कारण है भले ही आप कर रहे हैं और अकादमिक दुनिया में चमक. मन या आत्मा की गुणवत्ता तुम कठिनाइयों का सामना करने में सक्षम होगा आत्मविश्वास के अपने स्तर का सूचक है. क्षमता की कमी आम तौर पर, रहस्य को बनाए रखने, शारीरिक विकलांग, अपराध और हीनता की भावनाओं के साथ ही नकारात्मक नजरिए कम आत्मविश्वास के लिए जिम्मेदार हैं. इन कमजोरियों को काबू बनाया अपने आत्मविश्वास को.
समायोजन: अच्छा, बहुत अच्छा, उत्कृष्ट हो या गरीब भावनात्मक, सामाजिक और शैक्षणिक क्षेत्र के क्षेत्रों में समायोजन की स्थिति smoothen या शैक्षिक योग्यता में आपकी सफलता में बाधा साथ ही साथ में सामाजिक और कैरियर विकास होगा. यह लंबा रास्ता तय करना है अगर आप अपने जीवन के भावनात्मक, सामाजिक और शैक्षिक क्षेत्रों में बेहतर समायोजन कर देगा. मामले में एक परामर्शदाता से परामर्श आप पदोन्नति या सफलता के लिए जीवन की इन क्षेत्रों में से किसी में सुधार की जरूरत है.
भावनात्मक खुफिया शामिल हैं:
अपने आत्म जागरूकता.
अपनी भावनाओं का a.Management. b.Your स्व प्रेरणा. अन्य व्यक्तियों में भावनाओं c.Recognizing. संबंधों दक्षताओं d.Handling. e.The हाल ही के अध्ययन ने बताया है कि दो बार तुम भावुक दक्षताओं में "उत्कृष्ट योगदान के रूप में महत्वपूर्ण थे के रूप में अपने शुद्ध" बुद्धि "विशेषज्ञता और थे. एक व्यक्ति की उत्कृष्टता के लिए योगदान में यह अध्ययन है कि संज्ञानात्मक द्वारा किया गया बताया गया है क्षमताओं (बौद्धिक) 27 के बारे में अधिक बकाया सितारों पर लगातार% (व्यक्ति) थे जबकि औसत व्यक्ति भावुक 'दक्षता में अधिक से अधिक ताकत 53 से अधिक उन में लगातार% की तुलना में थे.
उपरोक्त संदर्भ में अपनी समझ को स्पष्ट होगा कि भावनात्मक खुफिया (EQ) अपने जीवन में बेहतर प्रदर्शन देने में इसलिए सर्वोच्च महत्व का है, जबकि अपने कैरियर की योजना बना EQ मूल्यांकन मिल अपने कैरियर में सफलता के अवसरों का मूल्यांकन.
काम वरीयताएँ: काम वरीयताओं व्यवसायों के साथ जुड़े रहे हैं. सबसे पसंदीदा विभिन्न व्यवसायों के लिए काम वरीयताओं को उपलब्ध व्यवसायों के लिए किया गया है बाहर काम किया. योग्यता स्तर और काम प्राथमिकताओं को ध्यान में उपयुक्त निर्णय लेने से आप व्यवसायों प्रक्रिया से दूर बहु के माध्यम से कटौती करने में सक्षम हैं के लिए लिया जाता है.
मनोवैज्ञानिक: बाधा दौड़ मैं कैरियर परामर्श की लंबी अवधि के दौरान देखा है कि युवा लोगों के मनोवैज्ञानिक बाधा के विभिन्न प्रकार से पीड़ित हैं. उनके बीच प्रमुख 'aptitudes के ज्ञान की कमी और करियर' के संबंधित क्षेत्रों रहे हैं, एकाग्रता की 'अभाव', depressions की भावनाओं का एक परिणाम के रूप में 'तनाव और दबाव में वे लगातार सामना करना आत्मविश्वास और प्रेरणा की कमी है', ' , 'अनियंत्रित गुस्सा', 'घबराहट,' यौन 'संघर्ष', 'हीन भावना' भावनाओं को भय और वित्तीय समर्थन के बारे में चिंता नहीं ',' उदासीनता और माता पिता और उनके साथ के रूप में अच्छी तरह से तालमेल की कमी 'की समस्या' कैसे ठीक से अध्ययन करने के लिए ' थे बहुत ही सामान्य हो पाया. ऐसी बाधाओं शैक्षिक जो उनके दाखिले में पाठ्यक्रमों के लिए प्रभाव उपलब्धियों में नकारात्मक योगदान अन्यथा वे हो जाएगा जिसके लिए उपयुक्त. यह उनके हित में कोई भी कदम उठाने के लिए उन्हें कम से कम करने के मामले में वे इस तरह के मनोवैज्ञानिक बाधा दौड़ के किसी भी करने के लिए शिकार कर रहे हैं.
मौका कारकों: आप अपने कैरियर योजना में मौका कारकों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. सबसे अच्छा कैरियर योजना कभी कभी अपने वांछित युद्ध गतिशील प्रौद्योगिकीय विकास के अलावा, breakouts प्राकृतिक आपदाओं की तरह अपने नियंत्रण से बाहर कारकों के कारण लक्ष्य पूरा नहीं हो सकता है. ऐसे हालात के नए अवसर के सृजन में और परिणाम होगा एक ही समय में मौजूदा कैरियर के क्षेत्र में विस्तार सीमित. इसका मतलब यह नहीं है कि आप बस मौका करने के लिए अपने कैरियर की योजना छोड़ लेकिन अधिक गतिशील शैली में सबसे अच्छा तरीका संभव जबकि सभी सुझावों रखने के लिए अपने कैरियर को ध्यान में अभी तक वर्णित की योजना है.
राशि के लिए यह करने के लिए हाथ से पहले कैरियर योजना बनाने की प्रक्रिया में खुद का विश्लेषण उपयोगी है. व्यवसायों के बाद आप को बाहर ले जाने के लिए संपन्न होते हैं के एक अध्ययन किया रहा है, आप अपने स्वयं अर्थात् के गहन अध्ययन के अपने मानसिक और शारीरिक क्षमताओं, काम (वरीयताओं हितों), व्यक्तित्व मेकअप, aptitudes, व्यवहार, भावनात्मक करना चाहेंगे खुफिया / भावनात्मक जागरूकता, अन्य प्रासंगिक गुण और दृश्य में अपने परिवार के वित्तीय पृष्ठभूमि रखने आकांक्षाओं. ऐसे सभी कारकों के अपने अध्ययन के एक विशेष कोर्स को आगे बढ़ाने की क्षमता का निर्धारण करेगा, उस में अपनी सफलता और चुने हुए कैरियर में खुशी. अपनी क्षमताओं सेट आपकी सफलता है, जिसे आप आरंभिक कब्जे में प्राप्त है साथ ही साथ में अपने पूरे कैरियर जाएगा उसके बाद से सीमा. यह हो जाएगा क्रम में पता करने के लिए है कि कुछ व्यवसायों शारीरिक क्षमताओं अर्थात् विशेष प्रकार की मांग, योग्यता खतरनाक काम या अंगों के सक्रिय आंदोलन, शारीरिक शुद्धि, सह आंख और हाथ आदि के समन्वय इसलिए चलने के लंबे दौर शुरू करने के लिए, यह सुझाव दिया है कि आप अपने भौतिक शक्तियों और कमजोरियों के मामले में के बारे में पता करने के लिए आप संयुक्त राष्ट्र के लिए आवश्यक गतिविधियों में ऊर्जा का अपव्यय से बचना चाहते हैं होना चाहिए.
यह पिछले चालीस वर्षों के दौरान के बारे में मेरे कैरियर परामर्श काम के दौरान देखा गया है कि कई युवा कड़ी मेहनत के कई सालों के बाद पुरुषों और महिलाओं को स्वयं को खोजने के लिए अपने लक्षित चिकित्सा व्यवसाय में प्रवेश अयोग्य. आप अच्छी तरह से समय, ऊर्जा का अपव्यय की मात्रा की कल्पना कर सकते हैं, और ऐसे व्यक्तियों की वित्तीय संसाधनों. यह सलाह दी जाती है अपने आप को चिकित्सा जांच की और लक्षित व्यवसाय के साथ कि अपने चिकित्सा डेटा मैच अगर यह आवश्यक है पारित करने के लिए चिकित्सा के मानक ऐसे व्यवसायों को देते हो.
कौन जानता है कि महान अवसर क्या आप अपने कैरियर के दोषपूर्ण योजना के कारण देर से स्नातक होने की वजह से याद कर सकते हैं? क्या उचित ऐसे हालात से बचने के लिए तरीका है? बेशक, आप समाप्त होता था कि मैं सही समय पर मेरे कैरियर योजना बनाई है और सही दिशा में मैं शायद इस तरह के अप्रिय स्थितियों से बचा सकता है. यह सुविधाजनक हो सकता है आप परामर्श में एक अनुभवी सलाहकार के साथ अपने कैरियर की योजना के लिए होगा.
के बारे में लेखक: डा. एस एस (एमए चड्ढा (मनोविज्ञान), डिप Edu में VOC.. मार्गदर्शन. 'कैरियर आकांक्षाओं' क्षेत्र में डॉक्टरेट काम किया था वह कैरियर परामर्श क्षेत्र में अनुभव के 40 से अधिक साल की है.. वह वर्तमान कैरियर में चल रहा है # 2083 में परामर्श केन्द्र, 15 सी, चंडीगढ़ 160,015 क्षेत्र

No comments:

Post a Comment

siva.gani@gmail.com

9292758366